सबसे शक्तिशाली 25 शक्तिपीठ-25 Divine darshan of Shaktipeeth (Out of 51) शक्तिपीठ आदिशक्ति

 

vaishno devidham yatra
vaishno devidham yatra

 

शक्तिपीठ

परम पवित्रता और अद्भुत साक्षात्कार का एक अनूठा सागर – शक्तिपीठ!

भारतीय संस्कृति में शक्ति और दिव्यता के प्रतीक के रूप में यह विशेष स्थान सदियों से माता के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल रहा है। शक्तिपीठों का अनुभव संसार के लिए अद्भुत और आध्यात्मिक यात्रा का एक आकर्षण है। इन 25 दिव्य दर्शनों में आदिशक्ति के संबंध में विशेष पूजा-अर्चना का महत्व अत्यधिक है जिससे श्रद्धालु उनके आस-पास की शक्ति का संबंध अनुभव करते हैं।

वेद-पुराणों में उल्लेखित विश्वासनीय संख्या की अनुसार, भारतीय धरोहर में अद्भुत शक्तिपीठों की सूची है। इन पवित्र स्थलों के आधार पर, देवी भागवत पुराण में 108, कालिकापुराण में 26, शिवचरित्र में 51, दुर्गा शप्तसती और तंत्रचूड़ामणि में 52 शक्तिपीठों का वर्णन किया गया है।

इन पुराणों के अनुसार, देवी पुराण में 51 शक्तिपीठों की स्थापना का वर्णन है, और ये सभी शक्तिपीठ बहुत प्रमुख और पावन तीर्थ स्थलों में से हैं। वर्तमान में, ये 51 शक्तिपीठ भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के कई भागों में स्थित हैं। भारत में 42 शक्तिपीठ हैं, जबकि पाकिस्तान में 1, बांग्लादेश में 4, श्रीलंका में 1, तिब्बत में 1 और नेपाल में 2 शक्तिपीठ हैं।

शक्तिपीठ दर्शन संसार के भक्तों के लिए एक अद्भुत और धार्मिक अनुभव है। यात्रियों को यहां शक्ति और पवित्रता का संबंध महसूस होता है और इन पीठों की महिमा और मां की कृपा से उनके जीवन को और आसान बनाया जाता है। इन शक्तिपीठों के दर्शन से हम आत्मा की शांति और सुख को प्राप्त करते हैं और आनंद से भर जाते हैं। इसलिए, इन पवित्र स्थलों का दर्शन सभी को अनुशंसित है जो धार्मिक और आध्यात्मिक यात्रा का आनंद लेना चाहते हैं।

शक्तिपीठों के दर्शन अपूर्व और सामर्थ्यपूर्ण अनुभव प्रदान करते हैं, जिन्हें विश्व के अनेक भक्त खोजते हैं। ये पीठ माता के व

िभिन्न अंशों को संजोया गया माने जाते हैं और उन्हें शक्तिशाली बनाने वाले श्रीचक्र के समान रहते हैं। इनमें से हर एक पीठ का अपना अनूठा इतिहास, कथा, और संबंध भक्तों को मोहित करते हैं। यह ब्लॉग हिंदी में 25 दिव्य शक्तिपीठों के दर्शनों को संबंधित उपास्य देवी-देवताओं के साथ एक यात्रा के रूप में प्रस्तुत करेगा, जिनका महत्वपूर्ण स्थान हिंदू धर्म में है। इन पीठों के चर्चा करते समय, हम भगवती के साथियों की महत्वपूर्ण कथाओं और शक्तिशाली अद्भुत अनुभवों से परिचित होंगे। यह एक अनूठा अवसर होगा जिससे हम इन देवी-देवताओं के साथ एक आध्यात्मिक और पवित्र संबंध का अनुभव कर सकेंगे।

इस यात्रा के माध्यम से, हम शक्ति के साथ हमारे जीवन को संतुष्टि और समृद्धि की ओर मोड़ सकते हैं, जिससे हमारे मन, शरीर, और आत्मा को आनंदित किया जा सकता है।


Web Story :-


माँ कामाख्या शक्तिपीठ गुवाहाटी, असम
  माँ कामाख्या शक्तिपीठ गुवाहाटी


सबसे शक्तिशाली 25 शक्तिपीठ

 

1.श्री हरसिद्धि माँ शक्तिपीठ उज्जैन, मध्य प्रदेश

 

2.माँ कालीघाट काली शक्तिपीठ कोलकाता, पश्चिम बंगाल

 

3.माँ कामाख्या शक्तिपीठ गुवाहाटी, असम

 

4.माँ ज्वाला जी शक्तिपीठ कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश

 

5.शक्तिपीठ श्री हिंगलाज माता, बलूचिस्तान

 

6.श्री अरासुरी अम्बाजी माता शक्तिपीठ, गुजरात

 

7.सप्तश्रृंगी देवी शक्तिपीठ नासिक, महाराष्ट्र

 

8.माँ शारदा देवी, शक्तिपीठ मैहर, मध्य प्रदेश

 

9.माँ ब्रजेश्वरी देवी शक्तिपीठ,काँगड़ा हिमाचल प्रदेश

 

10.मां तारातारिणी शक्तिपीठ ब्रह्मपुर, ओडिशा

 

11.श्री देवीकूप भद्रकाली शक्तिपीठ,कुरुक्षेत्र,हरियाणा

 

12.माँ नैना देवी शक्तिपीठ बिलासपुर, हिमाचल प्रदेश

 

13.देवी पाटन शक्तिपीठ तुलसीपुर, उत्तर प्रदेश

 

14.त्रिपुर सुंदरी शक्ति पीठ त्रिपुरा

 

15.माता विशालाक्षी शक्तिपीठ काशी, उत्तर प्रदेश

 

16.गंडकी शक्ति पीठ, नेपाल

 

17.श्री भ्रामराम्बा अम्मावरी शक्तिपीठ, श्रीशैलम आंध्र प्रदेश

 

18.ट्टल शक्ति पीठ बांग्लादेश

 

19.देवी चामुंडेश्वरी शक्तिपीठ, मैसूर, कर्नाटक

 

20.आलमपुर जोगुलाम्बा शक्तिपीठ, आलमपुर, तेलंगाना

 

21.अलोपी देवी शक्तिपीठ प्रयागराज, उत्तर प्रदेश

 

22.देवी मंगला गौरी शक्तिपीठ गया, बिहार

 

23.माँ शारदा देवी शक्तिपीठ नीलम घाटी

 

24.फुलोरा अट्टहास शक्तिपीठ कटवा, पश्चिम बंगाल

 

25.शक्तिपीठ श्री नर्तियांग दुर्गा मंदिर, नर्तियांग, मेघालय

 


यह भी पढ़े :-vaishno devi- mata vaishno devi mandir मां वैष्णो देवी यात्रा की सम्पूर्ण जानकारी

धरोहर के साथ जुड़े हमारे सैकड़ों धार्मिक मंदिर, एक अलग दुनिया जिनमें हमारी आत्मा की वास्तविकता छिपी है। हम, kdhadvisor.com, एक वेबसाइट जो धर्म, भारतीय मंदिरों और आध्यात्मिकता के सभी पहलुओं को समर्थन करती है। हमारे धार्मिक स्थल हमारी गर्वभाषा हैं जो आज की युवा पीढ़ी को हमारी संस्कृति और धरोहर से जोड़ते हैं। यहाँ, भगवान श्रीकृष्णा द्वारा भगवद गीता से प्राप्त हुए सबक और भगवान राम द्वारा रचित रामायण से प्रेरित होकर सीखें जीवन के मूल्यवान सिख।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

लखनऊ के इन 10 मंदिर में दर्शन करने से खुल जाती है किस्‍मत मेहंदीपुर बालाजी जाने से पहले जाने 10 बातें ,विज्ञान भी हैरान भारत के मनवांछित फल पाने वाले सबसे चम्तकारिक पंच 5 बालाजी जी के मंदिर का भव्य दर्शन करें || आप के दिमाग में आया वैष्णो माता के दर्शन का विचार तो सतर्क हो जाएं रखें ये महत्वपूर्ण बातों का ख्याल || जाने खाटू श्याम मंदिर कहा है ,कैसे पहुंचे, मंदिर का इतहास और मंदिर के नियम ||